सुबह उठते ही इन चीजों को करने से बचें, किया तो पूरा दिन परेशान ही रहेंगे

दिन की शुरुआत तब से ही हो जाती है जब आप अपनी नींद से उठते हैं, इसलिए सुबह उठते ही कुछ चीजों का ध्‍यान रखेंगे तो आपका पूरा दिन सुख में गुजरेगा ।

New Delhi, Feb 06 : सुबह सवेरे उठकर आप क्‍या करते हैं, अपना चेहरा आईने में देखते हैं, सीधे अपने घर के वॉशरूम का रूख करते हैं, भगवान को प्रणाम करते हैं या फिर कुछ और करते हैं । इनमें से आप जो भी काम करते हैं फिलहाल उसे करना बंद कर दें । सुबह सवेरे आप जो भी काम करते हैं उसके बुरे या नकारात्‍मक प्रभाव आपके पूरे दिन के कामकाज पर असर डालते हैं । ये आपको मानसिक रूप से दिन भर परेशान कर सकते हैं, या आपको पूरे दिन भर का तनाव दे सकते हैं । जानिए आपको सुबह-सुबह क्‍या नहीं करना चाहिए ।

माने बड़े-बुजुर्गों की बातें
सुबह सवेरे उठकर कई तरह के काम करने की सलाह दी जाती है । भूमि प्रणाम, भगवान का नाम लेना, ईश्‍वर के मंत्रों का जाप करना, बड़ों का आशीर्वाद लेना वगैरह-वगैरह । घर के बड़े बुजुर्ग अकसर ही ऐसी सलाह देते हैं । कई बार आपने उन्‍हें यह कहते हुए भी सुना होगा कि ये मत करो वरना दिन भर परेशान रहोगे, या दिन भर खाना-पीना तक नहीं मिल पाएगा । दरअसल हमारे बुरे दिन की वजह हमारी गलतियां ही होती हैं ।

इन बातों की है मनाही
शास्‍त्र कहते हैं ब्रह्म मुहूर्त में उठने वाले व्‍यक्ति को जीवन में कभी निराशा का सामना नहीं करना पड़ता । इस समय भगवान की भक्ति करनी     चाहिए । इस समय शारीरिक संबंधों को वर्जित माना गया है । सुबह के समय शारीरिक संबंध बनाना पाप की श्रेणी में आता है । ऐसे व्‍यक्ति नकारात्‍मकता से भर जाते हैं, उनके अंदर मौजूद पॉजिटिव एनर्जी का खात्‍मा होता है ।

आईना ना देंखे
कुछ लोग सुबह उठते ही आईना देखते हैं, कभी भी सुबह-सुबह आईना नहीं देखना चाहिये, क्योंकि जब आप सोकर उठते हैं, तो आपके शरीर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव होता है, इसलिये आप आलस महसूस करते है, इसलिये कहा जाता है कि फ्रेश होने के बाद ही आईना देखना चाहिये, नहीं तो आपका पूरा दिन बुरा बीतेगा।

किसी व्यक्ति का चेहरा देखने से बचें
ऐसी मान्यता है कि आंख खुलते ही किसी व्यक्ति का चेहरा देखने से बचना चाहिये, क्योंकि इसके पीछे धारणा ये है कि व्यक्ति के चेहरे पर अलग-अलग तरह के भाव होते हैं, जिसे देखकर आपके भाव भी बदलते हैं, इसलिये हमेशा कोशिश करें, कि मॉर्निंग जागने के बाद किसी व्यक्ति का चेहरा ना देंखे, ये बिल्कुल भी अच्छा नहीं माना जाता।

बंदर शब्‍द ना कहें
बड़े बुजुर्गों के मुताबिक सुबह सवेरे कुछ भी खाने से पहले वानरों का नाम नहीं लें, ऐसा करने से आपको उस पूरे दिप खाना नसीब नहीं होता । कई लोग सुबह हनुमान जी का नाम लेते हैं, लेकिन इससे भी लोगों को बचना चाहिए । हनुमान जी स्‍वयं बंदर योनि में ही जन्‍मे थे, हालांकि आप हनुमान जी का नाम ले सकते हैं लेकिन वानर शब्‍द को कहे बिना ही ऐसा करें ।

तेल या सुई धागा
मान्‍यता है कि सुबह सवेरे कड़वे तेल के बर्तन या फिर सुई-धागे पर नजर पड़ना शुभ नहीं होता । सुबह-सवेरे आपकी नजर इन सामानों पर ना पड़े इसके लिए रात को ही इन्‍हें अपनी नजरों से दूर रख दें । ताकि सुबह उठकर आपकी नजरें इन पर ना पड़ें । तेल को शनिदेव का चढ़ावा माना जाता है और सुई का नुकीलापन शुभ नहीं माना जाता है , इसलिए इन्‍हें सुबह देखने से बचना चाहिए ।

गंदगी ना फैलाएं
सुबह सवेरे घर की गंदगी को और ना बढ़ाएं । कूड़ा-कचरा इकठ्ठा ना करें, इसे फेंकने का इंतजाम करें । सुबह सवेरे उठकर झाड़ू लगाएं, ऐसाlaxmi mantra करने से लक्ष्‍मी जी प्रसन्‍न होती हैं और आपके घर में वास करती हैं । घर गंदा रखने वाले लोगों को कभी अर्थ की प्राप्ति नहीं होती है । सुबह उठकर घर के मुख्‍य द्वार पर सफाई करके पानी छिड़कने से लक्ष्‍मी माता का आगमन होता है ।

सबसे पहले करें ये काम
सुबह उठकर अपने दोनों हाथों के दर्शन करें और फिर कोई और कार्य करें । आपकी नजर कहीं और नहीं पड़नी चाहिए । इसके बाद आप अपने घर के मंदिर में देवी-देवताओं के दर्शन करें । सुबह सवेरे उठकर गायत्री मंत्र का जाप करना भी शुभ होता है । वहीं ऋषियों के नाम लेना भी शुभ माना गया है । ये नाम हैं विश्वामित्र, वशिष्ठ, द्रोणाचार्य, अगस्त्य, भृगु, कश्यप और अत्रि ।